देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने हाल ही में बाजार में अपनी मशहूर लग्जरी एसयूवी Toyota Fortuner और Legender को लॉन्च किया था। इस दोनों एसयूवी ने बाजार में आते ही धूम मचा दी है, महज कुछ दिनों में ही कंपनी ने इसके 5,000 यूनिट्स की बुकिंग दर्ज कर ली है। नई एसयूवी को अपडेटेड फीचर्स और तकनीक के साथ बाजार में उतारा गया है।

नई Legender लुक और डिजाइन की लिहाज से Fortuner के रेगुलर मॉडल के मुकाबले ज्यादा स्पोर्टी है। इसमें डुअल टोन कलर पैटर्न, शार्प हेडलैंप डे टाइम रनिंग लाइट्स के साथ नया बंपर और कुछ कॉस्मेटिक अपडेट्स दिए गए हैं। इसमें 20 इंच का बड़ा डु़अल टोन एलॉय व्हील भी दिया गया है, जो कि इसके साइड प्रोफाइल को बोल्ड लुक प्रदान करता है।

वहीं Fortuner के रेगुलर मॉडल में भी कंपनी ने कुछ कॉस्मेटिक बदलाव किए है, जो कि इसे पिछले मॉडल से अलग बनाते हैं। इसमें नए डिजाइन का इंस्ट्रमेंट क्लस्टर, नया ट्च स्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है, जिसे एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्ट किया जा सकता है। अन्य फीचर्स के तौर पर इसमें 360-डिग्री कैमरा, एयर प्यूरिफायर, वायरलेस चार्जिंग इत्यादि भी दिया गया है।

toyota fortuner

जहां तक इंजन की बात है तो इसमें 2.8 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन और 2.7 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन दिया गया है। इसका डीजल इंजन 201 bhp की पावर और 500 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं पेट्रोल इंजन 164 bhp की पावर और 245 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 6 स्पीड मैुनअल और 6 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स दिया गया है। इसके पेट्रोल वैरिएंट की कीमत 29.98 लाख रुपये से लेकर 31.57 लाख रुपये के बीच है, वहीं डीजल की कीमत 32.48 लाख रुपये से लेकर 37.58 लाख रुपये के बीच है।

बता दें कि, कंपनी ने बीते 6 जनवरी को नई Fortuner और Legender को लॉन्च किया था। अभी इसके लॉन्चिंग को एक महीना पूरा होने में भी दो दिन बाकी हैं और इस एसयूवी ने शानदार बुकिंग दर्ज की है। ये एसयूवी अपने सेग्मेंट की लीडर है और सबसे ज्यादा बेची जाने वाली मॉडल है। ये एसयूवी अपने सेग्मेंट में बाजार में तकरीबन 53% की साझेदारी करती है।

Leave a Reply