स्किन केयर आपके डेली रुटीन का हिस्‍सा होना चाहिए। भले ही आप वर्क फ्राॅम होम कर रहीं हो या बाहर प्रदूषण से आपका सामना हो रहा हो। अब इस मौसम में जहां हर तरफ गुलाबी रंगत छाने लगी है, आप भी अपने चेहरे को एक अलग निखार दे सकती हैं।

इसके लिए आपको महंगे कॉस्मेटिक्स इस्तेमाल करने की ज़रुरत नहीं है, बल्कि हम बता रहे हैं पांच ऐसे पारंपरिक उबटन जो बिना किसी नुकसान के आपको देंगे ग्‍लोइंग स्किन।

1 बेसन, हल्दी और दही का उबटन:

अपनी ज़रुरत के अनुसार बेसन, दही और एक चुटकी हल्दी को एक कटोरी में मिक्स करें। अगर पेस्ट गाढ़ा हो तो इसमें एक चम्मच गुलाब जल भी डाल सकती हैं। अब इस उबटन को अपने चेहरे, गर्दन और हाथों पर लगाएं। जब यह थोड़ा सूखने लगे तो इसे हल्के हाथों से रगड़ते हुए गुनगुने पानी से धो लें।

यह आपकी त्वचा को इंस्टेंट ग्लोइंग लुक देगा। बेसन प्राकृतिक रूप से बॉडी स्क्रबर का काम करता है, जो सभी डेड स्किन और मैल को त्वचा से बहार निकालने में मदद करेगा। साथ ही दही आपकी त्वचा को मुलायम बनाएगा और हल्दी इसे एक अलग निखार देगी।

बेसन और हल्दी का उबटन प्राकृतिक रूप से बॉडी स्क्रबर का काम करता है. चित्र : शटरस्टॉक
बेसन और हल्दी का उबटन प्राकृतिक रूप से बॉडी स्क्रबर का काम करता है. चित्र : शटरस्टॉक

2 नीम और तुलसी का उबटन

तुलसी और नीम की पत्तियों को पीस लें, आप चाहें तो बाज़ार में उपलब्ध नीम और तुलसी पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अब इसमें थोड़ा पानी मिलकर अच्छा गाढ़ा लेप तैयार कर लें। अब इस उबटन को चेहरे पर लगाएं और सूखने तक इंतज़ार करें। ठंडे पानी के साथ इसे धो लें।

यह उबटन एंटीबायोटिक की तर‍ह काम करता है और त्वचा को इंफेक्शन से बचाता है। अगर आपके चेहरे पर दाग- धब्बे या पिम्पल्स हैं, तो इस उबटन का नियमित इस्तेमाल आपको पिम्पल्स फ्री स्किन देगा।

3 कच्चा दूध और बेसन

कच्चे दूध में थोड़ा सा बेसन और आधी चम्मच चन्दन पाउडर मिलाकर लेप तैयार कर लें। फिर कुछ देर के लिए चेहरे पर लगाकर इसे छोड़ दें। आप चाहें तो इसे पूरे शरीर पर भी लगा सकती हैं।

इस उबटन में मौजूद चन्दन आपको प्राकृतिक निखार देगा और दूध आपके चेहरे की नमी को बरकरार रखेगा।

चावल और आटे का उबटन आपकी त्वचा को मुलायम बनाएगा. चित्र : शटरस्टॉक
त्वचा के लिए चोकर के फायदे। चित्र- शटरस्टॉक

4 चावल और आटे का उबटन

थोड़े से चावलों को पीस लें। फिर इसमें एक चम्मच आटे को बराबर मात्रा में मिला लें। अब इसमें शहद और गुलाबजल डालकर लेप तैयार करें। इस लेप को पूरे चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद धो लें।

यह उबटन आपकी त्वचा को मुलायम बनाएगा और इसे लगाने से त्वचा टाइट और ग्लोइंग बनी रहती है।

5 संतरे के छिलकों का उबटन

संतरे के छिलकों को सुखाकर पीस लें। आब इसमें कच्चा दूध और थोड़ा-सा गुलाब जल मिलाकर उबटन बनाएं। इसे चेहरे पर हल्के हाथों से लगाएं। आधे धंटे बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

संतरे में मौजूद विटामिन C आपको ग्लोइंग लुक देगा और दूध आपकी त्वचा में नमी बरकरार रखेगा।

Leave a Reply