पार्टी में अक्सर हम कुछ न कुछ ऐसा खा लेते हैं जिससे हमारा पेट खराब हो जाता है। वहीं, कभी – कभी कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें खाने के बाद हमें एहसास होता है कि ये चीजें सेहत के साथ स्किन के लिए भी ठीक नहीं है। खासतौर पर किसी फेस्टिवल या पार्टी में हम कुछ ज्यादा खा लेते हैं ऐसे में बॉडी डिटॉक्स करके हम काफी हद तक समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। आइए, जानते हैं डिटॉक्सीफिकेशन के कुछ नेचुरल तरीके-

डिटॉक्सिफिकेशन क्या है और क्यों है जरूरी 
गंदगी सिर्फ हमारे आसपास ही मौजूद नहीं होती है, बल्कि यह हमारे शरीर में भी होती है। इसके कारण ही कई प्रकार की बीमारियां जैसे- तनाव, अनिद्रा, कोल्ड एंड फ्लू, अपच, वजन बढ़ना आदि होने लगती हैं। समय रहते इनका उपचार न किया जाए, तो ये सामान्य बीमारियां गंभीर रूप ले सकती हैं। इसलिए इन सामान्य लक्षणों को जानकर इनका उपचार करना जरूरी है। शरीर को विषैले पदार्थों से मुक्त करवाना, पोषण देना और आराम पहुंचाना डिटॉक्सिफिकेशन कहलाता है।
डिटॉक्सिफिकेशन के दौरान शरीर से विषैले पदार्थ निकल जाते हैं और शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं, जिससे किडनी, त्वचा, फेंफड़े, आंत आदि स्वस्थ रहते हैं। शरीर को डिटॉक्स करने के लिए आपको कुछ खाद्य और पेय पदार्थों का सेवन करना बहुत जरूरी होता है। डिटॉक्स, शरीर और दिमाग को स्वस्थ और तरोताजा रखने की प्रक्रिया है। इससे मानसिक तनाव और दूसरे विकार दूर भागते हैं और नई ऊर्जा का संचार होता है। इन कारणों से सप्ताह में एक बार जरूर बॉडी को डिटॉक्स करना चाहिए।

 

body detox in hindi

 

नींद पूरी करें 
7 से 8 घंटे की नींद  आपकी सेहत के लिए बेहद जरुरी है। दिवाली के दौरान हम सो नहीं पाते, ऐसे में सेहत पर इसका असर पड़ता है। नींद बॉडी डिटॉक्सीफिकेशन के लिए बेहद जरुरी है।


वर्कआउट करें 

एक्सरसाइज का मतलब जिम जाना और भारी वजन उठाना या कार्डियो करना नहीं है। आप स्पीड वाकिंग, साइकिल चलाने या घर पर दस मिनट की बॉडीवेट एक्सरसाइज की तरह कुछ हल्के-फुल्के वर्कआउड कर सकते हैं।

फल खाएं 
विटामिन और मिनरल जहां कोशिकाओं के निर्माण के लिए बहुत जरुरी है। साथ ही फलों में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं, इसलिए मिठाईयों के बाद जमकर फल खाने चाहिए।

भरपूर मात्रा में पानी पिएं
पानी आपके शरीर से सभी अतिरिक्त फैट और शुगर को बाहर निकालने में मदद करता है और आपके पेट पर्याप्त रूप से साफ करता है। आपको दिन भर में 2 लीटर पानी पीना चाहिए।

हरी सब्जियां खाएं
हरी सब्जियां शरीर के लिए बहुत जरुरी है। आप हरी सब्जियों को पकाने की बजाय उबालकर खा सकते हैं, इससे शुगर और फैट कम हो जाएगा।

Leave a Reply