अंगूर एक ऐसा रसीला फल है जिसे बच्चे से लेकर बूढ़े तक खाना पसंद करते हैं। बाजार में आपको कई तरह के और कई रंगों में अंगूर मिल जाएंगे लेकिन हम काले अंगूर की बात कर रहे हैं, जो ना सिर्फ देखने और खाने में अच्छे लगते हैं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद है। काले अंगूर में ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मददगार साबित होते हैं।

काले अंगूर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हार्ट अटैक, रक्त का थक्का जमने जैसी समस्याओं से बचाता है। दिल की बीमारियों से लड़ने में काला अंगूर बहुत फायदेमंद होता है। ये अंगूर कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है। मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो अंगूर आपके लिए बेस्ट डाइट है। काला अंगूर हर लिहाज से सेहत के लिए फायदेमंद है तो चलिए हम आपको अंगूर से मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं।

याददाश्त बढ़ाता है काला अंगूर:

काले अंगूर का इस्तेमाल करने से याददाश्त मजबूत रहती है। आप भी अपनी याददाश्त को स्ट्रॉग बनाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में काले अंगूर को शामिल करें। ये आपकी याद्दाश्त को बढ़ाएंगे और दिमागी गतविधियों में भी सुधार करेंगे।

खून में इंसुलिन बढ़ाता है काला अंगूर:

डायबिटीज रोगियों के लिए ये अंगूर फायदेमंद है। काले अंगूर में रेसवर्टाल नाम का पदार्थ होता है जो खून में इंसुलिन बढ़ाता है, जिससे शुगर के लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है।

 

Leave a Reply