त्वचा की देखभाल तो महिला हो या पुरुष हर किसी के लिए जरूरी है। क्योंकि साफ-सुथरी दमकती त्वचा तो हर किसी को पसंद आती है। वैसे तो अब लड़के भी इस मामले में काफी सजग हो गए हैं और त्वचा का बखूबी ख्याल रखते हैं। लेकिन आज भी कुछ मर्द ऐसे हैं जिन्हें लगता है कि मॉइश्चराइजर की जरूरत हमें क्या है। लेकिन अगर चेहरे पर दमकता हुआ नूर चाहिए तो इसे क्लीजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग की देखभाल देना जरूरी है। तो चलिए जानें कि मर्दों को त्वचा की देखभाल के लिए किन चीजों को अपने पास रखना चाहिए।सबसे पहले तो ये जान लें कि जिस तरह से लड़कियों के पास अपना मेकअप का किट होता है। वैसे ही लड़के भी शेविंग किट तो हमेशा अपने साथ रखते हैं। ऐसे में त्वचा की देखभाल से जुड़ी चीजों को आप इसी में रखकर हमेशा साथ रख सकते हैं। तो अपनी शेविंग किट को ग्रूमिंग किट में बदलकर उसमे इन सारी चीजों को जरूर साथ रखें।

क्लींजर-रोज के रूटीन में घर से बाहर जाना और धूल-मिट्टी, प्रदूषण का चेहरे पर जमना आम बात है। ऐसे में किसी भी अच्छे क्लींजर को हमेशा साथ रखें। घर आने के बाद इससे चेहरे को अच्छे से क्लीन करें। क्योंकि धूल-मिट्टी और प्रदूषण रोमछिद्रों को बंद कर देता है। जिसकी वजह से एक्ने की समस्या होने लगती है। तो दिन में दो बार चेहरे को जरूर क्लींजर के क्लीन करें।

टोनर-खुले हुए रोमछिद्रों को सही पोषण देना जरूरी है। जिससे कि वो त्वचा को स्वस्थ बनाएं। टोनर पोर्स को टाइट करने में मदद करता है। इससे पोर्स खुले और बड़े नहीं दिखते हैं। इसलिए केमिकल फ्री टोनर जरूर साथ रखें जो त्वचा को जवां दिखाने में मदद करे।

मॉइश्चराइजर-त्वचा के हर प्रकार के लिए मॉइश्चराइजर जरूरी है। ड्राई स्किन के लिए क्रीम बेस्ड मॉइश्चराइजर बेस्ट होता है तो वहीं ऑइली स्किन के लिए जेल बेस्ड या वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर अच्छा होता है।

फेस रोलर-त्वचा पर हेल्दी ग्लो चाहिए तो मसाज जरूरी है। इससे ब्लड फ्लो पूरे चेहरे पर सही तरीके से होता है। इसलिए अपने किट में आप फेस रोलर को जरूर रखिए। ये त्वचा को हेल्दी ग्लो देने का काम करेगा। बस कुछ मिनट मसाज करने से चेहरे पर बेहतर रिजल्ट दिखाई देता है।

Leave a Reply