जयपुर, 20 जनवरी । राजस्थान में कोरोना के नए मरीज अब राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के 8 जिलों में ही बढ़ रहे हैं। कई जिलों में संक्रमण की रफ्तार थम गई है। इसी का असर है कि बीते कई दिनों से प्रदेश के विभिन्न जिलों में नए रोगियों की संख्या शून्य आ रही है।

चिकित्सा विभाग की रिपोर्ट के अनुसार गुरुवार को 26 जिलों में कोरोना के 265 नए मरीज मिले हैं। इसके साथ ही जयपुर व जोधपुर में 1-1 संक्रमित मरीज की मौत हुई। राहत यह रही कि प्रदेश के 7 जिलों बीकानेर, चूरु, धौलपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, झुंझुनूं तथा सीकर में गुरुवार को नए मरीजों की संख्या शून्य रही। जबकि, 18 जिलों में केवल इक्का-दुक्का मरीज ही मिले।
राजधानी जयपुर समेत सिर्फ आठ जिले ही ऐसे रहे, जहां नए मरीजों का आंकड़ा दो अंकों तक पहुंचा।

कोटा में 69, जयपुर में 40, नागौर में 28, जोधपुर में 15, अजमेर, अलवर व भीलवाड़ा में 11-11, डूंगरपुर में 10 नए मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई। इनके अलावा शेष सभी जिलों में नए मरीजों का आंकड़ा 9 से अधिक नहीं बढ़ पाया। इनमें भी आठ जिले तो ऐसे भी रहे, जिनमें नए मरीजों की संख्या सिर्फ एक ही रही।
इस अवधि में 406 संक्रमित मरीजों को कोरोना से मुक्ति मिल गई। इस कारण राज्य में सक्रिय केस कम होकर 3 हजार 934 ही रह गए हैं। जयपुर जिले में अब भी राज्य के सर्वाधिक रोगी मिल रहे हैं। राहत का विषय यह है कि कोरोना की संक्रमण दर यहां भी कम हो गई है। जयपुर के 23 इलाकों से गुरुवार को नए पॉजिटिव मिले, जबकि किसी भी इलाके से 4 से ज्यादा संक्रमित नहीं मिले। ज्यादातर इलाकों में नए संक्रमितों की संख्या 1 या 2 पर ही सिमटी रही।

Leave a Reply