उत्तर प्रदेश में कांग्रेस पार्टी की जिम्मेदारी संभाल रहीं प्रियंका गांधी के लुक और व्‍यक्‍त‍ित्‍व की तुलना अक्‍सर उनकी दादी यानी पूर्व प्रधानमंत्री इंद‍िरा गांधी से होती है. वहीं ज्ञान और नेतृत्‍व को लेकर लोग उनके भाई राहुल गांधी के साथ आंकते हैं. आज प्रियंका गांधी का जन्‍मदिन है तो आइए इस मौके पर जानते हैं कि‍ दोनों में कौन ज्‍यादा पढ़ा लिखा है, और किसके पास ज्‍यादा डिग्र‍ियां हैं.

Priyanka Gandhi BirthDay

  • एक वो दौर रहा है जब अखबारों या टीवी पर लोग बचपन जी रहे राहुल और प्रियंका की तस्‍वीर देखकर उनकी तारीफ करते नहीं थकते थे. प्रियंका अमेठी या रायबरेली में अपने पिता पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के साथ मौजूद होती थीं. वहीं राहुल भी यदा-कदा इन सभाओं में नजर आते थे.
Priyanka Gandhi BirthDay

  • अगर दोनों बहन-भाई के रिश्‍तों की बात करें तो अक्‍सर कई मंचों या प्रदर्शनों में दोनों की केमेस्‍ट्री साफ साफ नजर आती है. राहुल या प्र‍ियंका सोशल मीडिया पर भी भाई बहन की हिट जोड़ी माने जाते हैं. दोनों के बचपन के फोटोज भी इंटरनेट पर भारी संख्‍या में हैं.
Priyanka Gandhi BirthDay

  • अब श‍िक्षा के प्‍वाइंट पर आएं तो बता दें क‍ि प्रियंका गांधी का जन्‍म 12 जनवरी 1972 को हुआ था. प्रियंका ने शुरुआती पढ़ाई मॉडर्न स्‍कूल दिल्‍ली से की है. राहुल गांधी भी बचपन में इसी स्‍कूल में पढ़ते थे. लेकिन बाद में सुरक्षा कारणों से राहुल को दून स्‍कूल भेज दिया गया था.
Priyanka Gandhi BirthDay

  • प्रियंका ने स्‍कूली पढ़ाई के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी के जीसस एंड मैरी कॉलेज से मनोविज्ञान की पढ़ाई की. इसके बाद साल 1997 में व्यापारी रॉबर्ट वाड्रा से उनकी शादी हुई.
Priyanka Gandhi BirthDay

  • पहली बार प्रियंका ने साल 2004 में अपनी मां सोनिया गांधी के लिए प्रचार किया. वर्तमान में प्रियंका गांधी को दो बच्चे एक बेटा और एक बेटी है. वहीं उनके भाई राहुल गांधी ने अभी तक शादी नहीं की है.
Priyanka Gandhi BirthDay

  • वहीं आपको बता दें क‍ि राहुल गांधी के पास प्रियंका गांधी से ज्‍यादा डिग्र‍ियां हैं. राहुल ने एमफिल की डिग्री भी ली है. यहां तक कि राहुल गांधी को कई बार अपनी पढ़ाई को बीच में ही छोड़ना पड़ा है और उन्हें अपनी पढ़ाई के लिए अपना नाम भी बदलना पड़ा. लेकि‍न नेतृत्‍व क्षमता में प्रियंका राहुल से जरा-भी पीछे नजर नहीं आतीं. वो अपनी मां के साथ भी अक्‍सर चुनावी सभाओं में नजर आती हैं.
Priyanka Gandhi BirthDay

  • राहुल ने जहां 1984 में इंदिरा गांधी की हत्‍या के बाद मॉडर्न स्‍कूल को छोड़कर दून स्‍कूल में एडमिशन लिया. फिर साल 1989 में राहुल गांधी ने दिल्ली के St Stephen’s College में एडमिशन लिया, लेकिन यहां भी सुरक्षा कारणों से उन्हें यहां पढ़ाई छोड़नी पड़ी और आगे की पढ़ाई के लिए वे अमेरिका चले गए.
Priyanka Gandhi BirthDay

  • राहुल गांधी ने साल 1990 में Harvard University में एडमिशन लिया, लेकिन उसके एक साल बाद 1991 में राजीव गांधी की हत्या के बाद सिक्योरिटी के कारण उन्हें यहां भी पढ़ाई छोड़नी पड़ी. हार्वर्ड से पढ़ाई छोड़ने के बाद 1991 से 1994 तक रोलिंस कॉलेज में पढ़ाई की और आर्ट्स से ग्रेजुएशन पूरा किया. साल 1995 में University of Cambridge के Trinity College से एमफिल की डिग्री हासिल की.

Leave a Reply