साल 2021 की शुरुआत हो चुकी है। इस साल लोगों की पहली प्राथमिकता उनकी सेहत है। कोरोना वायरस महामारी के चलते लोगों में ऐसा बदलाव हुआ है। इससे पहले लोग अपनी सेहत को लेकर इतने जागरूक नहीं थे, लेकिन अब बेहद एक्टिव हैं और स्वस्थ रहने के लिए सभी जतन करते हैं। नए साल के संकल्प में सेहत शीर्ष पर है। वहीं, जब बात किडनी को स्वस्थ रखने की आती है, तो इस मामले में लोग पहले से ही एक्टिव हैं। अगर आप भी किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। आइए जानते हैं-

डायबिटीज और हाई बीपी के चलते किडनी संबंधी बीमारियां होती हैं। इसके लिए अपनी खानपान पर विशेष ध्यान दें। नमक सीमित मात्रा में खाएं। लो कोलेस्ट्रॉल फूड्स का सेवन करें। इनसे ब्लड शुगर और हाई बीपी कंट्रोल में रहता है।

फिट रहें

सेहतमंद रहने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करें। एक्सरसाइज करने से किडनी समेत सभी बीमारियां दूर रहती हैं। जबकि, नियमित एक्सरसाइज से रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। जब आप वर्कआउट कर पसीना बहाते हैं, तो किडनी स्वस्थ रहता है।

अतिरिक्त दवा न लें

अगर आप किसी बीमारी से बचाव के लिए दवा ले रहे हैं, तो उचित मात्रा में ही लें। डॉक्टर के द्वारा लिखित निर्धारित दवाइयां ही लें और उन दवाओं से बचें जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

शरीर को हाइड्रेट रखें

जैसा कि हम सब जानते हैं कि जल ही जीवन है। हालांकि, पानी ज्यादा या कम पीना सेहत के लिए सही नहीं होता है। इससे किडनी फेल होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके लिए रोजाना 8 गिलास पानी पिएं। किडनी को स्वस्थ रखने के लिए एक चीज का अवश्य ध्यान रखें कि पेशाब का रंग पीला न हो। इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

Leave a Reply