कोरोना से जंग के लिए आ रही वैक्सीन सख्त पहरे में रहेगी। वैक्सीन की सुरक्षा के लिए कड़े इंतजाम किए जाएंगे। वैक्सीन स्टोर से लेकर वैक्सीनेशन सेंटर तक हर जगह वर्दीधारी मौजूद रहेंगे। वैक्सीन को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के दौरान पुलिस मौजूद रहेगी। पुलिसकर्मियों के मौजूदगी में ही टीकाकरण अभियान भी होगा।

गोरखपुर में कोरोना का टीकाकरण अगले महीने के अंतिम पखवारे में शुरू हो सकता है। मंगलवार को आईएमए, प्राइवेट डॉक्टर व नर्सिंग होम संचालकों के साथ हुई बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने 26 जनवरी के बाद टीकाकरण शुरू करने की जानकारी दी है। इस टीकाकरण को लेकर शासन की बेहद सख्त गाइडलाइन आई है। कोरोना वैक्सीन को रखने के लिए हर जिले में एक विशेष स्टोर रूम बनाया जा रहा है। जिले में सीएमओ कार्यालय में वैक्सीन स्टोर बनाया गया है। इस स्टोर में करीब एक लाख वॉयल रखे जा सकेंगे। वैक्सीन स्टोर की सुरक्षा पुलिस के हवाले रहेगी। इसके लिए 3 शिफ्टों में 24 घंटे पुलिसकर्मी तैनात होंगे।

वैक्सीन डिलीवरी में भी मौजूद रहेंगे पुलिसकर्मी : वैक्सीन स्टोर से वैक्सीनेशन सेंटर तक स्पेशल कैरियर डिब्बों में इसे भेजा जाएगा। इन डिब्बों में कोल्ड चेन को मेन्टेन करने के लिए ड्राई आईस (बर्फ) भी होगा। ताकि वैक्सीन खराब न हो। इन डिब्बों को वैक्सीन स्टोर से वैक्सीनेशन सेंटर तक पहुंचाने की कवायद के दौरान भी पुलिसकर्मी मौजूद रहेंगे। इसके लिए शासन से निर्देश मिल गए हैं।

वैक्सीनेशन सेंटर पर सुरक्षा के रहेंगे अतिरिक्त इंतजाम
कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर स्वास्थ्य विभाग के साथ शासन भी सतर्क है। वैक्सीनेशन सेंटर पर भगदड़ या कोई हंगामा न हो। इसके लिए सुरक्षा के विशेष इंतजाम होंगे। वैक्सीनेशन लगाने वाली छह सदस्यीय टीम में दो पुलिसकर्मी शामिल होंगे। इसके अलावा वैक्सीनेशन सेंटर पर पुलिस का अतिरिक्त बल भी रहेगा। ताकि वैक्सीन लगाने के दौरान कोई हंगामा या विवाद न हो।

Leave a Reply