बूंदी, 17 दिसम्‍बर । जिले में कोरोना वेक्सिनेशन का काम चार चरणों में आयोजित होगा। इसे लेकर गुरुवार को ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों, चिकित्सा प्रभारियों एवं चिकित्सा कर्मियों की विडियो कॉन्फ्रेंस आयोजित हुई। जिसमें टीकाकरण की तैयारियों को लेकर विस्तार से चर्चा की गई तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि डॉ. राजेश जैन ने बताया कि पहले चरण मे हैल्थ वर्कर्स तथा उसके बाद फ्रंट लाईन वर्कर्स जैसे पुलिस, नगर परिषद, सिविल प्रशासनिक अधिकारियों, कर्मचारियों का टीकाकरण होगा। तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति तथा चौथे चरण मे 50 वर्ष से कम उम्र के व्यक्तियो को यह टीका लगाया जायेगा। टीकाकरण दिवस पर प्रत्येक सेशन साईट पर पांच व्यक्ति उपस्थित रहेंगे जिनमें सुरक्षाकर्मी टीकाकरण कम सोशल मोबिलाईजर एवं ओब्जर्वर तथा सहायता के लिए एक अन्य व्यक्ति भी मौजूद रहेगा।

सीएमएचओ डॉ. जीएल मीणा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वेक्सिन प्राप्त करने से लेकर वेक्सिन लगाने तक किये जाने वाले कार्यों की रूपरेखा बनाकर आवश्यक व्यवस्था की जाए। आरसीएचओ डॉ. जेपी मीणा ने टीकाकरण के लिए भवनों का चयन कर उनकी भैतिक स्थिति का अवलोकन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सेशन साईट चयन करने के दौरान सभी स्थानो पर वेंटिंग रूम, टीकाकरण कक्ष तथा टीकाकरण के पश्चात टीका लगवाने वाले व्यक्ति की 30 मिनिट तक निगरानी में रखने के लिए कक्ष या समुचित स्थान का भी चयन किया जाए। टीकाकरण के दौरान सेशन साईट पर कोविड की गाइड लाइन की पालना करवाना जरूरी होगा। ब्लॉक सीएमएचओ डॉ. आशीष अग्रवाल ने टीकाकरण के लिए टास्क फोर्स गठित करने एवं टीकाकरण पूर्व की जाने वाली तैयारियो के बारे में दिशा निर्देश दियें। जिला नोडल अधिकारी देवेंद्र सिंह ने बताया कि टीकाकरण के सफल क्रियान्वयन के लिए सरकार द्वारा कोविड सॉफ्टवेयर भी तैयार किया गया है जिसमें लाभान्वित व्यक्तियों की पूरी जानकारी रहेगी। जिला आईईसी समन्वयक ने वैक्सीन को लेकर होने वाली भ्रान्तियों एवं आमजन द्वारा पूछे जाने वाले सामान्य प्रश्नों के संबंध में विस्तार से बताया।

Leave a Reply