कोटा 7 दिसम्बर। स्वायत्त शासन एवं नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि कोटा में सतत विकास एवं संशाधनों की कमी नहीं आने दी जायेगी, नगर निगम शहर की स्वच्छता को प्राथमिकता देकर स्वप्रेरणा के साथ निरन्तर कार्य करें। स्वायत्त शासन मंत्री सोमवार को वीसी के जरिये वर्चुअल समारोह में कोटा उत्तर एवं दक्षिण में साफ-सफाई की गुणवत्ता को बढाने के लिए क्रय किये गये 18 करोड़ के आधुनिक वाहनों का लोकापर्ण करते हुए उपस्थित जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आधुनिक वाहनों की उपलब्धता से निश्चित रूप से सफाई में सुधार होगा तथा नये क्षेत्रों में समय पर कचरे का उठाव होने से स्मार्ट सिटी के सपनें को साकार कर पायेगें। उन्होंने कहा कि अधिकारी नियमित रूप से सफाई के कार्य की मॉनिटरिंग करते हुए वाहनों को प्रत्येक वार्ड में पहुचायें तथा समय का प्रबन्धन करते हुए नियमित रूप से कचरा उठाव सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक वार्ड में कार्मिकों की उपस्थिति सुनिश्चित करते हुए स्थानीय पार्षदों का सहयोग लेकर प्रत्येक गली-मोहल्ले में सफाई व्यवस्था की निगरानी रखें। स्वायत्त शासन मंत्री ने कहा कि संशाधनों की कमी नहीं है अब सफाई के मामले में किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दास्त नहीं की जायेगी, प्रत्येक वार्ड में 15 से 20 सफाई कार्मिकों को जिम्मेदारी दी गई है ऐसे में ढिलाई बरतने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि स्थानीय समाचार पत्रों में प्रकाशित समस्याओं, जनप्रतिनिधियों द्वारा बताई गई समस्याओं का समय पर निराकरण किया जावे। समस्या का स्थाई समाधान होने तक उसकी निरन्तर मॉनिटरिंग करें। उन्होंने टिपर एवं कचरा उठाव वाले वाहनों की मॉनिटरिंग के लिए भी आधुनिक तंत्र विकसित करने के निर्देश दिये। स्वायत्त शासन मंत्री ने कहा कि सड़कों पर कचरा या पानी भराव की जानकारी मिलते ही उसका स्थाई समाधान किया जावे। कोटा को स्मार्ट सिटी बनाने की दिशा में प्राथमिकता क्रम में सफाई को वरीयता देते हुए जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी समन्यवय से कार्य करें। उन्होंने कहा कि भविष्य में डीजल की बचत एवं मेन्टीनेंस का आकलंन कर कचरा उठाव के लिए ई-रिक्शा खरीदने का प्रस्ताव तैयार करें। जिससे प्रत्येक गली मोहल्ले में कचरा उठाव के वाहन आ-जा सकें। निदेशक डीएलबी दीपक नंदी ने आश्वस्त किया कि संशाधनों एवं कार्मिकों के सम्बन्ध में निदेशालय स्तर पर भिजवाये जाने वाले प्रस्तावों का समय पर निराकरण किया जायेगा। महापौर कोटा उत्तर मंजू मेहरा ने स्वागत करते हुए कहा कि कर वार्ड में टिपर पहुंचने से स्वच्छ कोटा का सपना साकार हो सकेगा। आम नागरिकों को बेहत्तर सेवाऐं देने के लिए निरन्तर टीम भावना के साथ कार्य किये जायेंगे। महापौर कोटा दक्षिण राजीव अग्रवाल ने ध्यनवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि अब प्रत्येक वार्ड में 2 टिपर नियमित जा सकेगें जिससे समय पर कचरा उठाव होगा तथा बडे नालों की सफाई में आधुनिक मशीनों का उपयोग होने से कम लागत में शीघ्रता से काम हो सकेगा। इस अवसर पर जिला कलक्टर उज्जवल राठौड़, आयुक्त नगर निगम कोटा उत्तर वासुदेव मालावत, दक्षिण कीर्ति राठौड़, उप महापौर सोनू कुरैशी, अधीक्षण अभियंता प्रेमशंकर शर्मा, अधिशाषी अभियंता, सहायक अभियता गण उपस्थित रहे।
जोश 5 साल बनाये रखे- स्वायत्त शासन मंत्री ने महापौर एवं आयुक्तगणों द्वारा सफाई व्यवस्था में परिवर्तन के लिए निरन्तर किये जा रहे निरीक्षण एवं प्रयासों की सराहना करते हुए कहा महापौर गण को कहा कि वे प्रति दिवस 2 घंटे सफाई व्यवस्था में सुधार एवं स्थानीय समस्याओं को जानने के लिए जनता के बीच दें। उन्होंने सभी पार्षदों को भी इसी प्रकार प्रत्येक दिवस जनता से संवाद कायम करते हुए 5 साल तक जोश बनाये रखकर कार्य करने का आव्हान किया। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी मिलकर इस प्रकार कार्य करें की कोटा स्मार्ट सिटी के रूप में सभी मापदण्ड़ों में प्रथम पायदान पर आ सके।
ये वाहन बढे गैराज में-नगर निगम में स्वायत्त शासन मंत्री के उद्घाटन के बाद नगर निगम के गैराज में 18 करोड़ के 160 नये वाहन शामिल हुए। जिनमें 1090.77 लाख रूपये की लागत से 131 टिपर वाहन, 185.70 लाख रूपये की लागत से 4 सुपर सकर मशीन, 83.65 लाख रूपये की लागत से 4 जेसीबी, 287.91 लाख रूपये की लागत से 11 डम्पर, 68.49 लाख रूपये की लागत से 9 डब्बे उठाने की छोटी मशीन, 35.64 लाख रूपये की लागत से 2 डब्बे उठाने की बड़ी मशीन तथा 43.48 लाख रूपये की लागत से 2 डब्बे उठाने की बड़ी मशीन शामिल है।

Leave a Reply