अमेरिका में इस वक्त राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है. अधिकतर राज्यों में गिनती पूरी हो गई है लेकिन जिन राज्यों में गिनती चल रही है, वहां के इलेक्टोरल वोट पूरे नतीजे को बदल सकते हैं.

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में कांटेदार मुकाबला चल रहा है. अभी तक डेमोक्रेट्स पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन जीत के करीब दिख रहे हैं और अब वो इलेक्टोरल वोट के बहुमत से सिर्फ 6 वोट ही दूर हैं. लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अब भी कुछ राज्यों में आगे चल रहे हैं ऐसे में अंत में जाकर ऐसी स्थिति भी बन सकती है जिसमें ट्रंप बहुमत के आंकड़े को पार कर सकते हैं.

अभी ताजा स्थिति क्या है?
मौजूदा वक्त में जो बाइडेन को कुल 264 इलेक्टोरल वोट मिल चुके हैं, जबकि डोनाल्ड ट्रंप कुल 214 वोटों पर रुके हुए हैं. यानी जो बाइडेन को सिर्फ 6 वोट चाहिए और 56 वोट डोनाल्ड ट्रंप को बहुमत के लिए चाहिए.

किन राज्यों में चल रही है काउंटिंग?
अभी करीब 5 राज्यों में काउंटिंग जारी है, जिनमें से अधिकतर राज्यों में डोनाल्ड ट्रंप आगे चल रहे हैं ऐसे में अंत में नतीजा उनके ही पक्ष में जा सकता है.

• पेंसिलवेनिया – 20 वोट – डोनाल्ड ट्रंप आगे
• नॉर्थ कैरोलिना – 15 वोट – डोनाल्ड ट्रंप आगे
• जॉर्जिया – 16 वोट – डोनाल्ड ट्रंप आगे
• अलास्का – 3 वोट – डोनाल्ड ट्रंप आगे
• नेवादा – 6 वोट – जो बाइडेन आगे

मौजूदा स्थिति के अनुसार, डोनाल्ड ट्रंप के पक्ष में 54 वोट जा रहे हैं जबकि बहुमत के लिए उन्हें 56 वोट चाहिए. लेकिन जो बाइडेन के पक्ष में 6 वोट जा रहे हैं जिनकी उन्हें जरूरत है.

Leave a Reply