जयपुर, 05 अक्टूबर । कोरोना महामारी के संकट के दौर में भी प्रदेश में तेजी से विकास कार्यों को गति दी जा रही है। सोमवार को जोधपुर, बीकानेर, कोटा और भरतपुर संभाग के नगरीय क्षेत्रों को 1371 करोड़ रुपये से अधिक की राशि के विकास कार्यों की सौगात मिली।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के अस्वस्थ रहने के कारण नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने मुख्यमंत्री निवास से वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से इन चारों संभागों में नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन विभाग से जुड़ी 1223.30 करोड़ रुपये की 14 परियोजनाओं का शिलान्यास एवं 148.28 करोड़ रुपये की लागत की 4 परियोजनाओं का लोकार्पण किया। इन परियोजनाओं में जल प्रदाय, सीवरेज, नाला निर्माण, पार्क, एसटीपी, ड्रेनेज सहित अन्य विकास कार्य शामिल हैं।

धारीवाल ने कार्यक्रम के दौरान सम्बाोधित करते हुए कहा कि प्रदेश के सभी नगरीय निकाय क्षेत्रों में विकास के नए आयाम स्थापित किए जा रहे हैं, जिनका सीधा लाभ आमजन को मिलेगा और उनके जीवन स्तर में सुधार होगा।

नगरीय विकास मंत्री ने कहा कि विगत दिनों मुख्यमंत्री ने अजमेर, उदयपुर एवं जयपुर संभाग के लिए करीब 1037 करोड़ रुपये की 47 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं करीब 294 करोड की 21 परियोजनाओं का लोकार्पण किया था और आज जोधपुर, बीकानेर, कोटा और भरतपुर संभाग को करीब 1371.58 करोड रुपये की परियोजनाओं की सौगात दी गई है। उन्होंने कहा कि राज्य में स्मार्ट सिटी मिशन, अमृत मिशन जैसी परियोजनाओं के कार्याें में तेजी लाई गई है।

धारीवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री ने हाल ही गांधी जयंती पर कोरोना के विरूद्व जनआंदोलन शुरू किया। इस कार्यक्रम के माध्यम से ‘‘नो मास्क नो एंट्री‘‘ को अपनाते हुए आमजन को मास्क लगाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। विभिन्न स्थानों पर मास्क का निःशुल्क वितरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में शुरू की गई इंदिरा रसोई योजना के तहत लोगों को रियायती दर पर पौष्टिक भोजन उपलब्ध हो रहा है।

स्वायत्त शासन विभाग के शासन सचिव भवानी सिंह देथा ने विकास परियोजनाओं के संबंध में प्रस्तुतीकरण दिया। इस अवसर पर संबंधित संभागों के सांसद, विधायक, महापौर, नगरपरिषद सभापति, नगरपालिका अध्यक्ष एवं अन्य जनप्रतिनिधि, संभागीय आयुक्त, जिला कलेक्टर सहित अन्य अधिकारी वीडियो कान्फ्रेंस के जरिए कार्यक्रम से जुड़े।

Leave a Reply