कोटा शिक्षा विकास मंच का प्रतिनिधि मंडल लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से मिला, ज्ञापन देकर कोटा में कोचिंग और स्कूल्स में क्लासेज शुरू करवाने की मांग की
कोटा 29 सितम्बर । कोटा शिक्षा विकास मंच का प्रतिनिधि मंडल मंगलवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से उनके आवास पर मिला। स्कूल व कोचिंग संचालकों की अगुवाई में पहुंचे प्रतिनिधि मंडल ने जनसुनवाई के दौरान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को ज्ञापन देते हुए कॅरियर सिटी कोटा के स्कूल व कोचिंग संस्थानों में क्लासरूम की पढ़ाई शुरू करवाने की मांग की। इस पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि अनलॉक के तहत 2 अक्टूबर तक कक्षाएं शुरू करवाने की तिथि की घोषणा करवाने का आश्वासन दिया।
प्रतिनिधि मंडल में शामिल विवेक राजवंशी, गोपालराम मंडा व कुलदीप माथुर ने कहा कि देशभर में हर तरह की गतिविधियां शुरू हो रही है। कोटा ऐसा शहर है जहां की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से शिक्षा पर निर्भर है। यहां के कोचिंग संस्थानों में जब तक क्लासरूम कोचिंग शुरू नहीं होगी तब तक यहां स्टूडेंट्स नहीं आएंगे और लोगों को सम्बल नहीं मिलेगा। शहरवासियों की निर्भरता को देखते हुए केन्द्र सरकार को जल्द से जल्द स्कूल व कोचिंग में क्लासरूम की पढ़ाई शुरू करने की अनुमति जारी करनी चाहिए। कोटा के स्कूल व कोचिंग संचालक कोविड-19 कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए निर्धारित हर प्रक्रिया को पूरा करने के लिए संकल्पित हैं। कोचिंग संस्थानों द्वारा इसके लिए तैयारियां भी की हुई है। सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क, सेनेटाइजेशन समेत सभी गतिविधियों की मॉनिटरिंग के लिए तैयारियां की जा रही हैं। यदि सरकार जल्द ही क्लासरूम की पढ़ाई अनलॉक करने के लिए निर्देश देती है तो इसके बाद देशभर के स्टूडेंट्स कोटा में आना शुरू होंगे और एक बार फिर से कोटा अपने स्वरूप में आने लगेगा। अन्यथा यहां आमजन को घर चलाना मुश्किल हो रहा है। लोगों में संघर्ष बढ़ रहा है। बदलते माहौल को सुधारने के लिए भी जरूरी है कोटा में शिक्षा से जुड़ी गतिविधियां जल्द से जल्द शुरू हो।

इस दौरान स्कूल व कोचिंग संस्थानों के प्रतिनिधियों ने भी स्पष्ट किया कि सरकार द्वारा जारी किए जाने वाले हर निर्धारित मापदण्ड को पूरा किया जाएगा । नियमानुसार ही कक्षाओं का संचालन किया जाएगा। अतः आपसे निवेदन है कि जल्द से जल्द कोटा में क्लासरूम की पढ़ाई शुरू करवाने के लिए दिशा निर्देश जारी करवाने की व्यवस्था करें।
ज्ञापन देने वालों में एलन स्टूडेंट्स वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष मुकेश सारस्वत, पूर्व पार्षद विवेक राजवंशी, एलबीएस के चेयरमैन कुलदीप माथुर, बीएसएन के निदेशक डॉ.नकुल विजय, सर्वोदय स्कूल के निदेशक डॉ. अजहर मिर्जा, मां भारती स्कूल के निदेशक शलभ विजय, आर्केडिया से आदिश चौधरी, अनिल गोयल सहित कई स्कूल्स के प्रतिनिधि शामिल थे।

Leave a Reply