मैं कुछ सरल बिंदुओं को साझा कर रही हूं जो कोविद के संबंध में कई प्रश्नों का मार्गदर्शन करेंगे

1. यदि आपको बुखार है या आपका साँस फूल रहा हैं तो कृपया विश्लेषण करना बंद करें कि यह कोई अन्य फ्लू या मलेरिया या टाइफाइड हो सकता है। एक महामारी चारों तरफ़ है और महामारी का नियम है कि ‘हर बीमारी कोविद है जब तक कि आप टेस्ट में नेगेटिव नहीं हैं‘|

2. यदि आज आपका कोविड टेस्ट negative है और आपको अगले 4-5 दिनों तक बुखार या खांसी या सांस फूल रही है, तो यह ज़रूरी नहीं कि आपको कोविड नहीं है । टेस्ट पॉजिटिव आने की संभावना 3 – 7वें दिन से अधिकतम होती है। अपने डॉक्टर से एक बार फिर सलाह लें।

3. कृपया बिना जांच के मलेरिया या टाइफाइड के लिए दवाईयों का सेवन न करें|

4. कृपया बार-बार जांच ना करवाएँ । शहर में पहले से ही मरीजों की भरमार है। यदि आपको लगातार 3 दिनों तक बुखार नहीं है और आपकी बीमारी को 10 दिन हो चुके हैं तो कोरोना के लिए खुद को नकारात्मक मान सकते हैं ।

5. किसी भी बीमारी के मामले में जल्द से जल्द चिकित्सक से परामर्श करें, कृपया इसमें देरी न करें। यह केवल जटिलताओं को न्योता देगा।

6. दी गई दवाएं 5 दिन तक लेनी होती हैं, लेकिन मल्टीविटामिन्स 15 दिन तक जारी रखें।

7. खुद का परीक्षण करें- सामान्य गति से 6min तक चलें और देखें कि क्या आपकी ऑक्सीजन की संतृप्ति 95% से कम हो रही है या आपकी नाड़ी की दर बेसलाइन से 25% कम हो जाती है, उदाहरण- 80 से यह 100 हो जाती है। या आप बेहद कमजोर महसूस करते हैं- तो आपको चिकित्सक से परामर्श करने की आवश्यकता है।

Regards
Dr Surbhi goyal

motivational speaker

Leave a Reply