4:30 पर सीटी बजती है, 4:45 पर काम खत्म और ठीक 5 बजे मार्केट बंद
कोटा 2 सितम्बर । पिछले तीन महीने से कोरोना काल में सरकारी गाइडलाइंस की पालना करने वाला शहर का इकलौता बाजार है न्यू सर्राफा मार्केट।
बुधवार को भी जब जिला प्रशासन द्वारा दोपहर 12 से शाम पांच बजे तक दुकानें खोलने की छूट दी गई तो शहर के बीचोबीच स्थित न्यू सर्राफा मार्केट में इस आदेश की पूरी पालना की गई है।
श्री सर्राफा बोर्ड के अध्यक्ष सुरेन्द्र गोयल विचित्र ने बताया कि 26 मई को 63 दिनों के लॉक डाउन के बाद जब से पहली बार बाजार खुले हैं तब से अब तक लगातार तीन महीने से इस मार्केट में गाइडलाइंस की पालना की जा रही है।

विचित्र ने बताया कि मार्केट में 9 दरवाजे हैं परन्तु एक मुख्य द्वार ही खोला जाता है जहां पर सुरक्षाकर्मियों द्वारा प्रत्येक व्यापारी, कर्मचारी और ग्राहकों की थर्मल स्कैनिंग करके हाथों को सेनेटाइज कराने के बाद मास्क पहने लोगों को ही प्रवेश दिया जाता है। सभी दुकानदार भी कोरोना से बचाव के सारे साधनों का उपयोग करते हैं।
संस्था के सचिव विवेक कुमार जैन ने बताया कि बुधवार से पोने बारह बजे मुख्य द्वार खोला जा रहा है और शाम को बाजार बंद होने से आधे घंटे पहले सुरक्षाकर्मी द्वारा सभी दुकानदारों को सावचेत करने के लिए सीटी बजाई जाती है। जिससे सभी व्यापारी 15 मिनट में अपने सभी काम निपटा लें और ठीक पांच बजे मार्केट बंद कर दिया जाता है।

Leave a Reply