त्योहारों का सीजन आने वाला हैं। भले ये साल पिछले हर साल के मुकाबले कुछ फीका-फीका सा होगा, लेकिन लोगों के सोने चांदी खरीदने में तेज़ी आई। किसी भी त्योहार में महिलाए बिना सिंगार कैसे रह सकती हैं। तो अगर आप भी मन बना चुके हैं सोने की खरीदारी का तो ज़रा इस खबर पर ध्यान दें।

अमेरिकी डॉलर में आई गिरावट

अमेरिकी डॉलर इंडेक्स में आई कमी और 10 साल के अमेरिकी बॉन्ड की यील्ड में गिरावट की वजह से विदेशी बाजारों में सोने की कीमतें बढ़ बढ़ गयी है। जिसका असर आज घरेलू बाज़ारों पर भी दिख रहा है। आपको बता दें, कि दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने 418 रुपये तक बढ़ गया।

चांदी के भाव भी बढ़े

चांदी के भाव में 2,246 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से बढ़ी है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि विकसित अर्थव्यवस्थाओं के आर्थिक आंकड़ों में कमजोर रहने की वजह से सोने-चांदी में मजबूती आई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कमजोर डॉलर के समर्थन से सोने की कीमतें लगभग दो सप्ताह के उच्च स्तर पर पहुंच गई हैं। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, विदेशी बाजारों में सोना 1,968.98 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया है।

HDFC सिक्योरिटीज ने बताया

HDFC सिक्योरिटीज के मुताबिक, आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव 418 रुपये प्रति 10 ग्राम तक बढ़ गया। 10 ग्राम सोने के दाम 52,545 रुपये से बढ़कर 52,963 रुपये हो गया है। चांदी के दाम भी कम नही हैं. चांदी के भाव में प्रति किलोग्राम 2,246 रुपये की तेजी रही, जिसके बाद यह, 72,793 रुपये पर पहुंच गया है।

Leave a Reply