नई स्टडी में आए नतीजे

किन लोगों की सेक्स लाइफ होती है ज्यादा बेहतर, नई स्टडी में आए नतीजे

वैवाहिक संबंध को बेहतर बनाने के लिए ज्यादातर लोग अपनी डाइट में कई तरह के बदलाव करते हैं. कुछ लोग तो इसके लिए डॉक्टरों के भी चक्कर लगाते हैं. लेकिन एक नए सर्वे में ये बात निकल कर सामने आई है कि नॉनवेज खाने वालों की तुलना में शाकाहारी लोगों के वैवाहिक संबंध ज्यादा बेहतर होते है. ये सर्वे UK की एक एक्स्ट्रामैरिटल वेबसाइट ने किया है.
प्रतीकात्मक तस्वीर
किन लोगों की सेक्स लाइफ होती है ज्यादा बेहतर, नई स्टडी में आए नतीजे

ये खास सर्वे 500 शाकाहारी और 500 मांसाहारी लोगों पर किया गया था. सर्वे से पता चला कि 57 फीसदी शाकाहारी लोग सप्ताह में कम से कम 3-4 बार संबंधो का आनंद लेते हैं जबकि 49 फीसदी मांसाहारी लोग हफ्ते में एक या दो संबंध बनाते हैं. इतना ही नहीं, सर्वे की मानें तो मांसाहारियों की तुलना में शाकाहारी लोग ज्यादा डर्टी टॉक एंजॉय करते हैं.
प्रतीकात्मक तस्वीर
किन लोगों की सेक्स लाइफ होती है ज्यादा बेहतर, नई स्टडी में आए नतीजे

सर्वे में 84 फीसदी शाकाहारी लोग अपनी शारीरिक संबंधो से संतुष्ट दिखे जबकि सिर्फ 59 फीसदी मांसाहारी अपने पार्टनर के साथ खुश दिखे. सर्वे के नतीजों से पता चला कि शाकाहारी लोग इच्छा को बढ़ाने वाली चीजें जैसे कि मेथी के पत्ते, सौंफ और जिनसेंग ज्यादा खाते हैं. इसलिए उनमें यौन उत्तेजना ज्यादा होती है. इसके अलावा, बहुत सारी सब्जियां ऐसी हैं जो प्राकृतिक रूप से इच्छा को बढ़ाने का काम करती हैं. हरी और पत्तेदार सब्जियों में खूब सारा विटामिन C, पॉलीफेनोल और बीटा कैरोटीन पाया जाता है. ये सभी चीजें ड्राइव को बढ़ाती हैं.

हरी सब्जियों के अलावा, जड़ वाली सब्जियां जैसे कि शकरकंद, गाजर और एवोकाडो भी विटामिन A से भरपूर होते हैं. विटामिन A हार्मोन टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के साथ ड्राइव को भी बेहतर बनाता है. हालांकि इससे पहले हुए कुछ शोध के अनुसार, शाकाहारी लोगों को लाइफ में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. जैसे कि शाकाहारी महिलाओं में अक्सर पीरियड्स अनियमित होने की समस्या पाई जाती है, उनमें टेस्टोस्टेरोन कम हो जाता है जिससे उनकी यौन इच्छा भी कम हो जाती है. शाकाहारी खाने में जिंक नहीं पाया जाता है, इससे भी ड्राइव कम होती है.

वहीं वेबसाइट के इस सर्वे के नतीजों से एक बात जो सामने निकलकर आती है, वो ये है कि अगर आप मांसाहारी हैं तो ड्राइव बढ़ाने के लिए आपको अपनी डाइट या लाइफस्टाइल में किसी तरह का बदलाव करने की जरूरत नहीं है. बल्कि आपको अपनी डाइट में और प्लांट बेस्ड फूड भी शामिल करना चाहिए.

Leave a Reply