नई दिल्ली । देश के सबसे बड़े और अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेट (RIL) की सब्सिडियरी कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) ने Big Bazaar चलाने वाली फ्यूचर ग्रुप की रीटेल और होलसेल बिजनेस पर अपना कब्जा जमा लिया। काफी दिनों से इस डील को लेकर चर्चा हो रही थी लेकिन अब खबर आई है कि रिलायंस ने 24,713 करोड़ रुपए में इसका अधिग्रहण कर लिया है।

जानें इस डील के बाद क्या बोलीं ईशा अंबानी
रिलायंस रिटेल की डायरेक्टर ईशा अंबानी ने इस मौके पर कहा कि वह फ्यूचर ग्रुप के ब्रांड्स को एक नया आशियाना देकर खुश हैं । ईशा अंबानी ने कहा, ‘इस लेन-देन के साथ, हम फ्यूचर ग्रुप के प्रसिद्ध प्रारूपों और ब्रांड्स को एक घर प्रदान करने के साथ-साथ इसके बिजनेस इकोसिस्टम को संरक्षित करके खुश हैं, जिसने भारत में आधुनिक खुदरा क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। हम छोटे व्यापारियों और किराना दुकानदारों के साथ-साथ बड़े उपभोक्ता ब्रांडों के साथ सक्रिय सहयोग के हमारे अनूठे मॉडल के साथ खुदरा उद्योग की वृद्धि की गति को जारी रखने की उम्मीद करते हैं। हम देश भर में अपने उपभोक्ताओं को लगातार बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’

इस डील के बाद भारत के रीटेल बिजनेस में रिलायंस बेताज बादशाह बन गई है। इस डील के बाद फ्यूचर ग्रुप की रीटेल और होलसेल बिजनेस रिलायंस रीटेल ऐंड फैशन लाइफस्टाइल लिमिटेड (RRFLL) के अंतर्गत आ जाएगी। RRFLL रिलायंस रीटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) की पूर्ण रूप से मालिकाना हक वाली सब्सिडियरी कंपनी है। वहीं फ्यूचर ग्रुप के लॉजिस्टिक्स और वेयरहाउसिंग बिजनेस पर रिलायंस रीटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL)का कब्जा होगा। बतौर रिपोर्ट्स, रिलायंस रीटेल ऐंड फैशन लाइफस्टाइल लिमिटेड (RRFLL) मर्जर के बाद बड़े पैमाने पर फ्यूचर एंटरप्राइजेज लिमिटेड में निवेश भी करेगी।

Leave a Reply