खाना खाने के बाद हम माउथ फ्रेशनर के तौर पर मिश्री का सेवन करते हैं। अगर आप अभी तक मिश्री का सेवन सिर्फ माउथ फ्रेशनर के तौर पर करते हैं, तो अब इसे अपनी डाइट में शामिल कर लें, क्योंकि मिश्री सेहत के लिए फायदेमंद होती है। आइए जानते हैं मिश्री के सेवन के फायदे…

शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ता है
नियमित तौर पर मिश्री का सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल तो बढ़ता ही है। साथ में रक्त संचार भी सही रहता है। शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर कम होने से खून की कमी होती है, बिना कुछ किए थकान महसूस होती है, कमजोरी का एहसास होता है, कई लोगों को चक्कर भी आते हैं। अगर इन सभी समस्याओं से गुजर रहे हैं तो नियमित तौर पर मिश्री का सेवन जरूर करें।

शरीर को ऊर्जा मिलती है
मुंह का स्वाद बढ़ाने के अलावा मिश्री के सेवन करने से शरीर को ऊर्जा भी मिलती है। सौंफ के साथ मिश्री का सेवन करने से मूड अच्छा रहता है।

नाक से खून आना बंद हो जाता है
गर्मी के मौसम में कई लोगों को नाक से खून आने की समस्या होती है। मिश्री का सेवन करने से नाक से खून आना तुरंत बंद हो जाता है।

पाचन क्रिया ठीक रहती है
मिश्री का सेवन करने से पाचन क्रिया बेहतर होती है। मिश्री में डाइजेस्टिव गुण मौजूद होते हैं, जिससे खाना जल्दी और आसानी से पच जाता है। इसलिए खाना खाने के बाद मिश्री का सेवन जरूर करें।

खांसी-जुकाम में फायदेमंद
खांसी, जुकाम सबसे आम बीमारी होती हैं। अक्सर लोगों को खांसी-जुकाम की समस्या रहती है। ऐसे में मिश्री के पाउडर में काली मिर्च का पाउडर और घी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें, फिर रात के वक्त इसका सेवन करें। इसके अलावा मिश्री और काली मिर्च के पाउडर का सेवन गुनगने पानी के साथ करेंगे तो भी खांसी से आराम मिलेगा।

Leave a Reply