नई दिल्ली 27 अगस्त । एचडीएफसी सेक्योरिटीज के अनुसार, गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी में सोने की कीमतें 743 रुपये बढ़कर 52,508 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई, चांदी में भी भारी मांग देखी गई और यह 3,615 रुपये उछलकर 68,492 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई।

वैश्विक बाजार में सोना 1,946 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, जबकि चांदी 27.38 डॉलर प्रति औंस पर सपाट कारोबार कर रही थी।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के वीपी कमोडिटीज रिसर्च नवनीत दमानी ने कहा कि, ‘कमजोर अमेरिकी डॉलर के कारण पिछले सत्र में सोने की कीमतों में लगभग एक फीसदी की वृद्धि के बाद सोना स्थिर रहा। निवेशक मुद्रास्फीति और मौद्रिक नीति पर अमेरिकी केंद्रीय बैंक की रणनीति के बारे में जानने के लिए फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल के भाषण का इंतजार कर रहे हैं।’

कल इतनी बदली थी कीमत

घरेलू सर्राफा बाजार में सोने-चांदी की हाजिर कीमतों में बुधवार को गिरावट दर्ज की गई थी। सोने के हाजिर भाव में बुधवार को 210 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट आई थी। एचडीएफसी सेक्युरिटीज के अनुसार, इस गिरावट से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को सोने का हाजिर भाव 51,963 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया है। रुपये में मजबूती और वैश्विक बाजार में सोने की कीमतों में नरमी के चलते घरेलू स्तर पर सोने के भाव में गिरावट दर्ज की गई थी।

वहीं, चांदी की हाजिर कीमत में भी बुधवार को जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई थी। चांदी में बुधवार को 1,077 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट दर्ज की गई थी। इस गिरावट से बुधवार को चांदी की कीमत 65,178 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई थी।

Leave a Reply