देश में कोरोना की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है. देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 75 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. यह पहली बार है जब एक दिन में इतने मामले सामने आए हैं. वहीं, 1023 मरीजों की मौत भी हुई है. इसी के साथ भारत में कुल कोरोना मामले का आंकड़ा 33 लाख पार कर गया है. यहां इस महामारी से मरने वालों की संख्या 60 हजार से ज्यादा हो चुकी है और 7.25 लाख मरीज ठीक होकर घर पहुंच चुके हैं.

इधर, जिन राज्यों में मामले कम हुए थे उनमें भी तेजी आई है. पंजाब में विधानसभा सत्र से पहले कोरोना का कहर टूटा है. एहतियातन की गई जांच में पंजाब के कुल 23 विधायक कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं. संक्रमित विधायकों में कांग्रेस के 13, अकाली दल के 6, आम आदमी पार्टी के 3 और एक निर्दलीय शामिल हैं.

वहीं, दिल्ली में कोरोना की रफ्तार फिर से बढ़ने लगी है. बुधवार को राजधानी में 1693 नए मरीज सामने आए, जो बीते डेढ़ महीने में सबसे बड़ा आंकड़ा है. इससे पहले 11 जुलाई को एक दिन में 1781 मामले दर्ज हुए थे. इसी के साथ राजधानी में रिकवरी रेट भी 90 फीसदी से नीचे आ गई है. बुधवार को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी माना कि कोरोना संक्रमण की रफ्तार बढ़ने लगी है, लेकिन उन्होंने दावा किया कि हालात काबू में हैं, और टेस्टिंग दोगुनी कर दी जाएगी.

गुरुवार को जारी कोरोना के आंकड़े
पिछले 24 घंटों में कोरोना के रिकॉर्ड 75,760 नए केस
पिछले 24 घंटों में कोरोना से मौत का आंकड़ा 1,023
भारत में कोरोना के कुल मामले- 33,10,235
ठीक हो चुके मरीजों की संख्या- 25,23,772
कुल एक्टिव केस- 7,25,991
कुल मौतें- 60,472

राज्यों के आंकड़ें

पश्चिम बंगाल की ममता सरकार ने राज्य में 20 सितंबर तक स्कूल कॉलेज बंद रखने का एलान किया है. ममता सरकार ने अनलॉक-4 की गाइडलाइन जारी होने से पहले अपना फैसला कर लिया है. इसके अलावा प. बंगाल में हफ्ते में दो दिन का लॉकडाउन सितंबर में भी जारी रखा जाएगा. इसके अलावा 1 सितंबर से कोलकाता को देश के 5 बड़े शहरों से जोड़ने वाली उड़ानें भी शुरू कर दी जाएंगी.  इन शहरों में कोरोना संक्रमण के ज्यादा मामलों के चलते अनलॉक 3 में उड़ानें रोक दी गई थीं

दक्षिण भारत में कोरोना संक्रमण की तेजी बरकारार है. आंध्र प्रदेश में बुधवार को करीब 11 हजार नए मरीज सामने आए और 81 मरीजों की मौत हो गई. कर्नाटक में साढ़े 8 हजार नए मामले सामने आए जबकि 133 लोगों की मौत हो गई. वहीं तमिनलाडु में करीब 6 हजार मामले सामने आए और 118 लोगों की मौत हो गई. केरल में भी संक्रमण की रफ्तार बढ़ती दिख रही है. बुधवार को यहां 2476 लोग कोरोना पॉजिटिव निकले, जो अभी तक का रिकॉर्ड है

कोरोना संकट के बावजूद ओडिशा की पटनायक सरकार ने दुर्गा पूजा आयोजन को हरी झंडी दे दी है. इसका मतलब ये है कि हर साल की तरह इस बार भी दुर्गा पंडाल सजाए जाएंगे, लेकिन पंडालों में कोरोना नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा.

Leave a Reply